Friday 5 July 2013

कर लो दुनिया की सैर



पायलट : अब होंगी पक्षियों से बातें


क्या आपने कभी आसमान में उड़ने व पक्षियों से बातें करने का सपना देखा है, अगर नहीं तो अब देखना शुरू कर दीजिए क्योंकि अब ये सपना आप पायलट बनकर साकार कर सकते हैं।
पायलट की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन जॉब में होती है। देखा जाए, तो आज भी इस क्षेत्र में नए अवसरों की कोई कमी नहीं है। आज तो भारत के आकाश में घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की भरमार होती जा रही है। डीजीसीए के अनुसार अगले पांच वर्षों के भीतर वाणिज्यिक पायलट की आवश्यकता दोगुनी हो जाएगी।
कार्यक्ष्ोत्र
पायलट का कार्य जिम्मेदारी तथा चुनौतियों से भरा हुआ होता है। एयरक्राफ्ट की उड़ान के साथ-साथ इनकी जिम्मेदारियां भी एयरक्राफ्ट की गति से बढ़ती जाती हैं। विमान उड़ाने के साथ-साथ इन्हें प्री-फ्लाइट प्लान्स पर भी गंभीरता से ध्यान देना होता है और सूचनाओं को जुटाना होता है साथ ही एयरक्रॉफ्ट में ईंधन की मात्रा की जानकारी रखना और ट्रैफिक कंट्रोल विभाग व कैबिन क्रू से बराबर संपर्क भी बनाए रहना होता है।
तुरंत निर्णय लेने की क्षमता, घंटों तक कार्य करना, अपने काम को जिम्मेदारी के साथ पूरा करना जैसी चुनौतियां पायलट के सामने होती हैं और यदि आपमें यह क्षमता हैं तो आप भी एक कमर्शियल पालयट के रूप में एविएशन इंडस्ट्री में चमकीला करिअर बना सकते हैं।
प्रवेश योग्यता
कामर्शियल पायलट बनने के लिए कैंडीडेट को भौतिकी व गणित विषयों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा स्टूडेंट की उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए। पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को डीजीसीए द्बारा संचालित परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। इस परीक्षा के तहत एयर नेवीगेशन, एविएशन एयर रेगुलेशन और तकनीकी विषयों से संबंधित थ्योरेटिकल क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कैंडीडेट को शारीरिक तौर से फिट होना भी बहुत जरूरी है।
लाइसेंस भी जरूरी
डीजीसीए की परीक्षा पास करने वाले कैंडीडेट्स को स्टूडेंट पायलट लाइसेंस (एसपीए) प्रदान किया जाता है। एयपीए में निपुण होने के बाद प्रायवेट पायलट लाइसेंस (पीपीए) प्रदान किया जाता है। अगर कैंडीडेट 5०० घंटे की ऑन द जॉब फ्लाइंग करने में सफल हो जाता है, तो वह सीनियर कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के योग्य हो जाता है और 15०० घंटे की उड़ान पूरी करने के बाद उम्मीदवार को एयरलाइंस ट्रांसपोर्ट पायलट लाइसेंस हासिल करने की योग्यता प्राप्त हो जाती है। यह सभी लाइसेंस डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) द्बारा प्रदान किए जाते हैं।
अतिरिक्त योग्यता
कामर्शियल पायट बनने के लिए कमिटमेंट की काफी जरूरत होती है। तुरंत निर्णय लेने की क्षमता, घंटों तक कार्य करना, अपने काम को जिम्मेदारी के साथ पूरा करना जैसी चुनौतियां पायलट के सामने होती हैं और यदि आपमें यह क्षमता है, तो आप भी एक कामर्शियल पायलट के रूप बेहतर करिअर बना सकते हैं। पायलट को केवल उड़ान प्रक्रिया से ही भलीभांति परिचित नहीं होना चाहिए, बल्कि उसे मौसम-विज्ञान, वायु-दाव माडर्न मशीनों की समस्याओं का भी ज्ञान होना चाहिए। एक सफल पायलट बनने के लिए आपके पास मानसिक योग्यता एवं शीध्र निर्णय लेने की क्षमता भी होनी चाहिए।

संभावनाएं हैं अपार
एविएशन के इस क्षेत्र में जहां आप आसमान में उड़ सकते है, वहीं आप इस विकसित और विशाल क्षेत्र के दूसरे विभागों में भी अपने कैरियर की ऊंची उड़ान भर सकते हैं।
भारत में एयर इंडिया के आलावा कई प्राइवेट एयरलाइंस जैसे जेट एयरवेज, सहारा, एयर डेक्कन, स्पाइस जेट, इंडिगो आदि हैं, जिनमें इस क्ष्ोत्र से जुड़े युवा अच्छा रोजगार पा सकते हैं। इसके अतिरिक्त कई इंटरनेशनल एयरलाइंस जैसे यूनाइटेड एयरलाइंस, एयर कनाडा, वर्जिन अटलांटिक, एयर कनाडा, ब्रिटिश एयरवेज जैसे कई नाम हैं, जहां टैलेंटेड पायलट्स के लिए नौकरी की राहे खुली हुई हैं। कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त करके सरकारी और गैर-सरकारी दोनों क्षेत्रों में नौकरी के अवसर हैं। वैसे, आज कल बड़े-बड़े बिजनेसमैन अपने निजी एयरक्राफ्ट के लिए पायलट की सर्विस लेते हैं। कॉमर्शियल पायलट ट्रेनिग पूरी करने के बाद वायु सेना में भी करिअर बनाया जा सकता है। एक ट्रेनी पायलट के रूप में करिअर शुरू करने के बाद सीनियरिटी के आधार पर पायलट बन सकते हैं।
सैलरी पैकेज
कॉमर्शियल पायलट की सैलरी काफी अच्छी होती है। इस प्रोफेशन से जुड़े युवाओं की स्ौलरी एयरलाइन और उड़ान के घंटों पर निर्भर करती है। अच्छी सैलरी के अलावा पायलट को ड्यूटी के समय नि:शुल्क आवास सुविधा, परिवार के लिए बिना टिकट विश्व में कहीं भी घूमने की सुविधा समेत कई अन्य सुुविधाएं भी मिलती हैं।

ट्रेनिंग संस्थान
 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी, रायबरेली, उत्तरप्रदेश।
 राजपूताना एविएशन एकेडमी कोटा (राजस्थान)।
 अहमदाबाद, एविएशन एंड एरोनॉटिक्स, अहमदाबाद।
 






 

No comments:

Post a Comment

मुल्क