Thursday 20 March 2014

गौरैया...

 चिट्ठी न कोई सन्देश कहा तुम चले गए

घरों को अपनी चीं..चीं से चहकने वाली गौरैया अब दिखाई नहीं देती। कभी इस खूबसूरत छोटी चिड़िया का हमारे घरों में बसेरा हुआ करता था। लेकिन अब स्थिति बदल गई है। गौरैया के अस्तित्व पर छाए संकट के बादलों ने इसकी संख्या काफी कम कर दी है।
गौरैया एक हल्के भूरे व सफेद रंग की छोटी चिड़िया है। इसके शरीर पर छोटे-छोटे पंखों के साथ इसकी चोंच व पैर पीले होते हैं। नर गौरैया की पहचान उसके गले के पास काले धब्बे से होती है। 14 से 16 से.मी. लंबी यह चिड़िया मनुष्य के बनाए हुए घरों के आसपास रहना पसंद करती है। शहरों, कस्बों, गांवों और खेतों के आसपास यह बहुतायत में पाई जाती है। नर गौरैया के सिर का ऊपरी भाग, नीचे का भाग भूरे रंग का होता है। जबकि गला चोंच और आंखों पर काला रंग होता है। नर गौरैया को चिड़ा और मादा को चिड़ी भी कहते हैं।
हर वर्ष 2० मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है। इसके पीछे लुप्त हो रही गौरैया को बचाने का संकल्प छुपा हुआ है। दिल्ली जैसे महानगरों में तो गौरैया इस कदर दुर्लभ हो गई है कि ढूंढे से भी ये पक्षी नहीं मिलता है। इसलिए वर्ष 2०12 में दिल्ली सरकार ने इसे राज्य-पक्षी घोषित कर दिया है। मनुष्य की बदलती जीवन-शैली ने गौरैया के आवास, भोजन वाले स्थानों को नष्ट कर दिया इसी वजह से गौरैया ही नहीं, अन्य जीव-जंतु बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। बिजली के तारों का फैलता जाल, फोन व उनके टॉवर इन नन्हे जीवों को नष्ट करने में अहम भूमिका अदा कर रहें हैं। यदि जल्द ही गौरैया को बचाने के ठोस कदम न उठाए गए तो यह पक्षी पूर्ण रूप से विलु’ हो जाएगा।
पक्षी विज्ञानियों के मुताबिक गौरैया की आबादी में 6० से 8० फीसदी तक की कमी आई है। यदि इसके संरक्षण के उचित प्रयास नहीं किए गए तो हो सकता है कि गौरैया इतिहास की चीज बन जाए और भविष्य की पीढ़ियों को यह देखने को ही न मिले। ब्रिटेन की 'रॉयल सोसायटी प्रोटेक्शन ऑफ बर्डस’ ने भारत से लेकर विश्व के विभिन्न हिस्सों में किए गए अध्ययनों के आधार पर गौरैया को 'रेड लिस्ट’ में शामिल किया है।


No comments:

Post a Comment

मुल्क