Tuesday 25 March 2014

इलेक्शन कैम्पेन....


चुनावी महासमर में नई पारी


इस बार के लोकसभा चुनावों में नए उम्मीदवारों का बोलबाला भी कम नहीं होगा। कई नए उम्मीदवार तो जनता के लिए भी नए ही हैं और उनका करिअर ग्राफ भी राजनीति के सबक को ज्यादा गहरा नहीं दिखाता। फिर भी वे अपनी लोकप्रियता के बल पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की ओर से पसंदीदा लोकसभा सीटों से चुनावी महासमर में अपनी किस्मत आजमाने के लिए कूद पड़े हैं। जानते हैं ऐसे ही लोकप्रिय कुछ लोगों के बारे में जो पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले हैं।

किरण खेर
14 जून को चंडीगढ़ के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्म लेने वाली किरन खेर को लोग एक शसक्त अभिनेत्री के तौर पर जानते हैं। किरन खेर हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता अनुपम खेर की पत्नी व नवोदित अभिनेता पुत्र सिकंदर खेर की मां हैं। देवदास, कभी अलविदा ना कहना, रंग दे बसंती, करन अर्जुन जैसी अवार्ड विनिंग फिल्मों में दमदार अभिनय करने वाली किरन खेर हाल ही में संपन्न हुए टीवी रियलिटी शो इंडियाज गाट टैलेंट की जज भी रह चुकी हैं। अपने एक्टिंग करिअर से खुश किरन खेर आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की ओर से संसदीय क्ष्ोत्र चंडीगढ़ से चुनाव लड़ेंगी। इसी सीट से अभिनेत्री गुल पनाग भी आम आदमी पार्टी की ओर से खड़ी हो रही हैं। साथ ही कांग्रेस के कद्दावर नेताओं की श्रेणी में आने वाले पवन बंसल के भी इसी सीट से चुनाव लड़ने से यहां की चुनावी फाइट काफी रोमांचक हो चुकी है।
----------------------

रवि किशन शुक्ला

भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार कहे जाने वाले रवि किशन को कौन नहीं जानता। अपने अभिनय कौशल का लोहा मनवाने वाले रवि किशन शुरुआती दौर से ही मुखर और स्पष्टवक्ता रहे हैं। रवि किशन शुक्ला को भोजपुरी और हिंदी सिनेमा में रवि किशन के नाम से जाना जाता है। रविकिशन ने अपने करिअर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। अपनी मेहनत के बल पर अपने करिअर के छोटे पर्दे को बड़ा कर हिंदी सिनेमा में कदम रखा।
करिअर के विभिन्न पड़ावों को पार करते हुए रविकिशन ने अब कांग्रेस की ओर से उत्तर प्रदेश के जौनपुर लोकसभा सीट से अपने राजनीतिक करिअर की शुरुआत करेंगे।
--------------

डॉ. कुमार विश्वास

हिंदी के एक अग्रणी कवि तथा सामाजिक के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले डॉ. कुमार विश्वास का जन्म 1० फरवरी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हुआ था। कुमार विश्वास अपनी प्रेमरस से ओतप्रोत कविताओं के कारण युवाओं में खासे लोकप्रिय हैं। चार भाईयों और एक बहन में सबसे छोटे कुमार विश्वास शुरुआत से ही साहित्य के शौकीन रहे। साहित्य के क्षेत्र में आगे बढèने के ख्याल से उन्होंने ग्रेजुएशन और हिंदी लिट्रेचर में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री गोल्ड मेडल के साथ प्रा’ की। पीएडी करने के बाद कुमार विश्वास आजकल आम आदमी पार्टी के कद्दावर कार्यकताã और शीर्ष नेता के तौर पर जाने जाते हैं। आम आदमी पार्टी की ओर से वह राहुल गांधी के चुनाव क्ष्ोत्र अमेठी से ताल ठोकेंगे। अब देखना होगा कि कुमार विश्वास का राजनीतिक करिअर कितनी सीमाओं लांघ पाएगा या फिर उठने से पहले ही दम तोड़ देगा।
-------------------

आशीष खेतान

व्यवसायी, व्यूरोक्रेट्स, अभिनेताओं और खेल जगत की हस्तियों के साथ ही मीडिया इंडस्ट्री के कद्दावर जर्नलिस्ट आशीष खेतान अपनी किस्मत का ताला खोलने की फिराक में हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की सूची में आशीष खेतान का नाम सबसे ऊपर रखा है। गुलाल डॉट काम के डायरेक्टर आशीष खेतान खोजी पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं। खोजी पत्रकार आशीष खेतान को नई दिल्ली सीट से पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।
------------------

चिराग पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया रामविलास पासवान के बेटे और पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान बिहार की जमुई लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। चिराग पासवान बॉलीवुड की फिल्म 'मिले ना मिले हम’ से अपने करिअर की शुरुआत की थी। बॉलीवुड में काम करने के अलावा चिराग लोक जनशक्ति पार्टी के लिए एक राजनीतिज्ञ के तौर पर कार्य भी करते हैं। चिराग पासवान मानते हैं कि 'अभिनय भले ही हमेशा से मेरा सपना रहा हो लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि मैं राजनीति से दूर चला जाऊंगा। मैं अपने आपको आधा राजनीतिज्ञ तो मानता ही हूं क्योंकि मैंने अपने पिता के साथ प्रचार अभियानों में बहुत काम किया है।’

नगमा

हिंदी, तमिल व भोजपुरी सिनेमा में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी नगमा को नंदिता मोरारजी और नम्रता सदाना जान के नाम से भी जाना जाता है। नगमा का जन्म 25 दिसंबर को मुंबई में हुआ था। 199० के दशक में नगमा का करिअर अपने चरम पर था। नगमा की मां जाति से मुससमान थी और पिता हिंदू थ्ो। नगमा ने अपने करिअर में भारत के लगभग सभी भाषाओं में फिल्में की हैं। नगमा के अनुसार उन्होंने हिंदी, तेलुगू, तमिल, कन्नड़, मलयालम, बंगाली, भोजपुरी, पंजाबी, और मराठी जैसी भारतीय भाषाओं में काम किया है।
नगमा की सफलता इस बात से ही झलकती है कि उन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार व तमिल की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरष्कार प्रदान किया जा चुका है।
अपने अभिनय करिअर के बाद अब नगमा मेरठ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा का चुनाव लड़ेंगी। नगमा के अनुसार वह केवल सेलीब्रिटी के बल पर चुनाव लड़ने नही आई हैं बल्कि अपने काम के बल पर चुनाव लड़ने आई हैं। मैं पिछले दस साल से पार्टी के लिए काम कर रही हूं। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम फिल्मों में काम करते हैं उसी तरह हम राजनीति मैं भी बेहतर काम करके दिखलाएंगे।

कमाल खान

खुद को एसआरके की तर्ज पर केआरके कहलवाना पसंद करने वाले कमाल खान इस बार समाजवादी पार्टी की ओर से नार्थ वेस्ट मुंबई से चुनाव लड़ेंगे। यहां पर शिवसेना युवा और तेजतर्रार नेता गजानन कीर्तिकर ताल ठोकते नजर आएंगे। इस सीट को शिवसेना का गढ़ माना जाता रहा है। जबकि कांग्रेस ने भी इस संसदीय क्ष्ोत्र से कर्मठ नेता गुरुदास कामत को म्ौदान में उतारा है। इसलिए कमाल खान को यहां से कड़ी टक्कर मिलने के आसार साफ नजर आते हैं।
कमाल खान हम्ोशा गलत कारणों से ज्यादा चर्चा में रहते हैं। उनकी बदमिजाजी के किस्से अकसर सामने आते रहते हैं। 25 अप्रैल को पटियाला में जन्में कमाल खान ने अपने करिअर की शुरुआत एक गायक के तौर पर की थी। अपनी शुरीली आवाज के दम पर वर्ष 2०1० में सिंगिंग रियलिटी शो गा सा रे गा मा पा जीता।
-------------------

गाला जयदेव

पिछले 3० सालों से कार्पोरेट जगत में अपना लोहा मनवाने वाले गाला जयदेव चित्तूर जिले के रहने वाले हैं। कार्पोरेट जगत म्ों गाला जयदेव के नाम से चर्चित जयदेव ने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है। अमारा राजा बैट्रीज समूह के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गाला जयदेव तेलगू देशम पार्टी की ओर से गुंटूर लोकसभी सीट से उम्मीदवार होंगे।

मोहम्मद कैफ
क्रिकेट के मैदान में चीते सी चपलता और अपने अभूतपूर्व कौशल के लिए प्रसिद्ध मोहम्मद कैफ सभी के लिए चिरपरिचित नाम है। राजनीति के पिच पर उत्तर प्रदेश के फूलपुर संसदीय क्ष्ोत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी के तौर पर शुरुआत कर रहे मोहम्मद कैफ कहते हैं कि जिस तरह से वह क्रिकेट के मैदान में विरोधियों के हौसले पस्त कर देते हैं। ठीक उसी तरह राजनीति की पिच पर वह सभी को पराजित कर देंगे। हालांकि कौन किसको पराजित कर पाएगा ये तो चुनाव के नतीजों के बाद ही पता चल पाएगा।
उत्तर प्रदेश के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद कैफ के अनुसार राजनीति उनके कैरियर की दूसरी इनिग होगी जिसे वह उतनी ही गंभीरता से खेलेंगे जितनी गंभीरता से उन्होंने क्रिकेट खेली है।

नंदन नीलेकणि

इन्फोसिस के सह अध्यक्ष और संस्थापक सदस्यों में से एक नंदन नीलेकणि का नाम उद्योगपतियों में ससम्मान लिया जाता है। यूनिक आडेंटिफिकेशन यानी आधार कार्ड प्राधिकरण के अध्यक्ष रहे नंदन नीलेकणि का जन्म 2 जून को बंगलुरु में हुआ था। भारत सरकार द्बारा 2००6 में नीलेकणि को विज्ञान एवं अभियांत्रिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। आईटी और कार्पोरेट जगत का चेहरा माने जाने वाले नीलेकणि कांग्रेस की ओर से बंगलुरु साउथ सीट से चुनाव मैदाने में होंगे।
------------

बाईचुंग भूटिया

भारतीय अंतर्राष्टीàय फुटबॉल खिलाड़ी बाईचुंग भूटिया को भारतीय फुटबाल जगत में धूमकेतु की भांति माना जाता है। भूटियाय का जन्म 15 दिसंबर को सिक्किम के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। छोटी उम्र से ही वाईचुंग को फुटबॉल खेलना पसंद था। 16 वर्ष की उम्र में अपने अभूतपूर्व प्रदर्शन से संतोष टाफी के संभावितों में शामिल होने वाले पहले फुटबॉलर बने। अपने अभूतपूर्व कौशल व भारतीय फुटबाल को दिए गए योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया। अपने खेल करिअर से सन्यास लेने के बाद अब भूटिया दार्जिलिंग लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।





2 comments:

  1. Replies
    1. बहुत..बहुत शुक्रिया शालिनी जी..........!!

      Delete

मुल्क