Tuesday 25 June 2013

दस बहाने करके ले जाओ जॉब


जॉब पाने के टेन टिप्स


अगर आपके पास सभी जरूरी योग्यताएें और डिग्री के होने के बावजूद भी नौकरी नहीं मिल रही है, पूरे प्रयास करने के बाद भी आप जॉब मार्केट में कंपनियों का ध्यान आकर्षित नहीं कर पा रहे हैं, और साथ ही आप इंटरव्यू में सफल भी नहीं हो पा रहे हैं तो आपको सेल्फ एनालिसिस करने की जरूरत है।
इससे आप अपनी खूबियों को पहचान सकेंगे और उन्हें जॉब्स ढूंढने में उपयोग कर पाएेंगे। कुछ खास बातें जो आपको नौकरी दिलाने में हेल्पफुल साबित हो सकती हैं।

आकर्षक हो रिज्यूमे व कवरिंग लेटर-

सेलेक्शन पान्ो के लिए आपके रिज्यूमे का आकर्षक होना बेहद जरूरी है। अपनी खूबियां संक्षेप में ही रख्ों, जो सच हो वही एड करें, बढ़बोलापन आपके लिए घातक साबित हो सकता है। आपने प्रोफाइल को थोड़ा आकर्षक बनाएं, रिज्यूमे के करेंट लेआउट का प्रयोग करें। कवरिंग लेटर में ग्रामेटिकल मिस्टेक न करें, इससे बैड इफेक्ट पड़ता है, साथ ही दर्शाएं की यह जॉब आपके लिए जरूरी है और आप कंपनी के लिए के कितने फायदेमंद हो सकते हैं।

कम्युनिकेशन बढ़ाएं- 

सोशल नेटवîकग वेबसाइट्स पर सक्रिय रहें। लोगों से मिलें। हर जॉब पोर्टल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं। नौकरी की अपनी जरूरतों को स्पष्ट रूप से बता देना चाहिए। ई-मेल या फोन करने की बजाय लोगों से सीधे मिलें। इससे आपका प्रभाव लोगो पर अच्छा पड़ेगा।

जान लें कंपनी के बारे में- 

आप जिस कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं और इंटरव्यू देने जा रहे है, तो उसके वर्क कल्चर, टर्नओवर और हायरिग प्रोसेस के बारे में जानकारी जुटा लें। ताकि इंटरव्यू के दौरान आपको सहझता हो।

खुद का ब्रांड बनाएं

खुद की प्रोफाइल इंटरनेट साइट्स पर बनाएं। लिंक्डइन, फेसबुक, गूगल प्लस आदि पर अपनी आमद दर्ज कराएं। विजुअल सीवी का प्रयोग करें और सामने वाले से पॉजिटिव तरीके से कम्यूनिकेट करें, साथ ही अपना कांफीडेंस हाई रख्ों। इससे सामने वाले पर आपकी पाजिटिव इमेज बनेगी, जो आपके लिए फायदेमंद ही साबित होगा।

जॉब ओरिएंटड साइट्स

इंटरनेट पर मौजूद जॉब साइट्स पर रेगुलर विजिट करें, साथ ही कंपनियों की जॉब साइट्स पर भी अपनी आमद दर्ज कराते रहें। जॉब सर्च इंजिंस का इस्तेमाल करें, जॉब बैंक्स पर भी रेगुलर विजिट करना आपके लिए श्रेयस्कर रहेगा।

जोश के साथ नौकरी खोजें

नौकरी के प्रति आपका ढीला रवैया आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जॉब सर्च इंजिन्स का इस्तेमाल करें। और उन पर प्रोफाइल अपने इंट्रेस्ट व लोकेशन के अनुसार ही हमेशा अपडेट करते रहें।

जॉब सर्च टूल्स का करें प्रयोग

आज कल हर किसी के पास हाई-फाई एप्लीकेशंस से युक्त व टेक्नोलॉजी से लबरेज गैजेट्स हैं तो लेकिन वह इसका खुद के हित में प्रयोग नहीं कर पा रहा है। आज तमाम तरह की एप्लीकेशंस मोबाइल्स व लैपटॉप में मौजूद हैं जो जॉब ढूंढने में अहम रोल अदा करती हैं लेकिन इसके लिए हमारा जानकार होना बेहद जरूरी है।

लिस्ट बनाएं

जिस तरह की कंपनी में आप काम करना चाहते हैं, उन कंपनियों की एक सूची बनाएं, और बारी-बारी उनसे कांटेक्ट करते रहें व समय पड़ने पर विजिट भी कर लें। कंपनीयों की प्रॉपर लिस्टिंग आपको काफी हद तक फायदा पहुंचा सकती है।

अपनी खूबियों को पहचानें-  

नौकरी ढूंढने से पहले आपको अपनी खूबियों की बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस बात की भी जानकारी रखें कि आज जॉब्स देने वाली कंपनियों की जरूरतें क्या हैं। आजकल एक नौकरी के लिए हजारों आवेदन आते हैं, ऐसे में आपमें कुछ खास योग्यताएं होनी चाहिए , ताकि आप वह जॉब हासिल कर सकें।

ऑफर लेटर को ध्यान से जांचे

और आखिर में इस बिंदु पर खास तौर से ध्यान दें, नौकरी पक्की होने की खुशी हर व्यक्ति को होती है, लेकिन ऑफर लेटर को साइन करते समय उसमें मौजूद तथ्यों को जांचना बेहद जरूरी होता है। ऑफर लेटर साइन करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रख्ों, सैलरी, वर्किंग सेड्यूल, कंपनी की लोकेशन के साथ ही वहां का वातावारण भी जानना बहुत जरूरी होता है। कई बार कंपनी का में चल रही राजनीति आपके काम और प्रगति में बाधक बन जाती है।
इस लिए ऊपर सुझाए गए बिंदुओं पर गौर करें और उन्हें अमल में लाकर नई नौकरी को इंज्वाय करें।



 

No comments:

Post a Comment

मुल्क