Saturday 8 June 2013

दुनिया को थोड़ा और स्टाइलिश बनाते हैं.....



डिजाइन करें खुद का भविष्य




अगर आप एक क्रिएटिव पर्सनालिटी हैं, और अपने काम को क्रिएटिव करने में कोई कसर नहीं छोड़ते, तो डिजाइनिग इंडस्ट्री आपका इंतजार कर रही है। डिजाइनिग में करियर आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। अक्सर डिजाइन को ही किसी चीज की सक्सेस का आइना माना जाता है। यदि डिजाइन अच्छी नहीं है, तो समझ लीजिए कि बाजार में वह चीज अपने विराधी प्रोडक्ट के मुकाबले रिजल्ट बेहतर नहीं दे सकती । डिजाइनिग का मतलब किसी टॉपिक को विजुअली प्रदर्शित करना है, जिससे वह दिखने में आकर्षक लगे।
इस फील्ड में करियर बनाने के लिए क्रिएटिविटी के साथ आपकी स्किल्स का विकसित होना बेहद जरूरी होता है। आर्ट एंड डिजायन का कोर्स करने के बाद देश-विदेश में काफी ऑप्शन मुहैया होते हैं। इस फील्ड में एक्सपर्ट कई प्रकार के होते हैं। पे-पैकेज भी ठीक ही मिलता है। ज्यादातर काम प्राइवेट सेक्टर में ही उपलब्ध है। आप किसी प्रिटिग प्रेस से लेकर किसी बड़े प्रोडक्शन हाउस तक को जॉइन कर सकते हैं। यानी आप अपने कदम फिल्मी दुनिया में भी रख सकते हैं।
कुछ ऐसे ही क्रिएटिव व डिजाइनिंग प्रोफ ेशन से रू बरू करवाते हैं आपको, जिनकी मार्केट में जबरदस्त मांग है।
इंटीरियर डिजायनर
एक इंटीरियर डिजायनर रूप में करियर सवांरना मतलब आपके पास क्रिएटीविटी का भण्डार होना माना जाता है। इस प्रोफेशन से जुड़े प्रोफेशनल्स के कार्यक्ष्ोत्र में घर की साजसज्जा करना व उसको अच्छे से सवांरना होता है। इसमें घर की लाइटिंग से लेकर कलर व डिजायन से लेकर स्टाइल तक को मेंटेन क रना होता है। इस प्रोफेशन में करियर को सवांरने के लिए इंटीरियर डिजायनिंग में बैचलर डिग्री लेनी होती है। इस क्ष्ोत्र में सैलरी की कोई थाह नहीं है, मतलब आपकी क्रिएटिविटी पर आपकी स्ौलरी निर्भर करती है।
लेआउट डिजायनर
आमतौर से एक लेआउट डिजायनर का काम न्यूजपेपर-मैग्जीन के पेजेस, ब्रोसर्स, वेबसाइट के पेजेस के ढांचे को आकर्षक बनाना होता है। इनका कार्य पूरी तरह से कंप्यूटर पर आधारित होता है, जो कि विभिन्न सॉफ्टवेयर्स के जरिए पूरा करते हैं। रोज बढ़ रही तकनीक ने इनके कार्य को बेहद स्टाइलिश बना दिया है। इससे क्ष्ोत्र से जुड़े प्रोफेशनल्स की सैलरी इनके कार्य की तरह ही आकर्षक होती है, आज मार्केट में काबिल लेआडट डिजायनर्स की मांग बढ़ गई है।
सेट डिजायनर
सेट डिजायनर आमतौर से किसी द्रश्य का बैकग्राउंड उस सीन की मांग के अनुसार बनाते हैं। इनका कार्य मुख्य रूप से फिल्म, एलबम, गानों के लिए सही लोकेशन तैयार करना होता है। एक सेट डिजायनर का कार्य बेहद जटिल व रचनात्मक होता है। इस प्रोफेशन में ग्रोथ के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं साथ ही इनकी आमदनी भी बेहद आकर्षक होती है।
फर्नीचर डिजायनर
जहां कुछ समय पहले तक इस कार्य को केवल आम लोग ही किया करते थ्ो, वहीं आज इसमें करिअर सवांरने के लिए बाकायदा कोर्सेस भी जारी किए जा चुके हैं जो कि इस क्ष्ोत्र में उत्पन्न हो रहे रोजगार के अवसरों का सूचक हैं। इस क्ष्ोत्र में करियर सवांरने के लिए आपका लकड़ियों के बारे में नई-नई जानकारी रखने का शौक होना कहीं तक फायदेमंद साबित होता है।
ग्राफिक डिजायनर
प्रमुख रूप से एक ग्राफिक डिजाइनर का काम अपने क्लाइंट के लिए ऐसे क्रिएटिव आइडियाज तैयार करना होता है, जो कस्टमर के संस्थान या प्रोडक्ट को अलग पहचान दे सकें। इस काम के लिए रचनात्मकता सबसे पहली जरूरत है। आज दिन प्रतिदिन नए डिजाइनों का आगमन हो रहा है, जो इन्हीं ग्राफिक डिजाइनरों की देन है। जबकि वास्तविकता यही है कि अब इनका कार्य सिर्फ हाथ से स्केच और कार्टून बनाना नहीं रहा है।
ज्वेलरी डिजायनर
आभूषण के डिजाइन बनाने का काम अब सिर्फ सुनारों का नहीं रह गया है। यह काम सुनारों की दुकानों से निकलकर अब डिग्रीधारी प्रोफेशनल्स के पास आ गया है।
आज ज्वेलरी लोगों के लिए लाइफ स्टाइल तथा स्टेटस सिबल बन चुकी है। इस प्रकार बदलते ट्रेंड के चलते ज्वेलरी डिजाइनिग एक शानदार करियर के रूप में युवाओं को अकर्षित कर रहा है। इतना ही नहीं आकर्षण के साथ दिनों दिन इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं।

देश के प्रमुख डिजाइनिंग संस्थान


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
सॉफ्ट स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी,पुने  
नेशनल स्कूल ऑफ क्रिएटिव कम्यूनिकेशन,बंगलौर



No comments:

Post a Comment

मुल्क