Sunday 9 June 2013

लाखों में सैलरी.. ....



अब पूरी होगी चाहत हाई सैलरी देगी राहत



बढती मंहगाई के दौर में हर इंसान चाहता है कि उसकी सैलरी लाखों में हो, लेकिन सबके साथ ऐसा मुमकिन नहीं हो पाता है, वहीं अगर आप सही प्रोफेशन का चुनााव करते हैं तो आपकी हाई सैलरी पैकेज की जॉब पाने की चाहत पूरी हो सकती है। यहां हम पेश कर रहे हैं, कुछ ऐस्ो प्रोफेशन जो बेहतर सैलरी पैकेज प्रोावाइड करवाने में हमेशा आगे माने जाते हैं। इनमें से प्रमुख प्रोफेशंस कुछ इस प्रकार हैं।
लीड सॉफ्टवेयर इंजीनियर
आज के बदलते दौर में कंप्यूटर इंजीनियरिग ने अपनी पकड़ समय के साथ-साथ मजबूत कर ली है। इससे जुूड़े प्रोफ ेशन अच्छी सैलरी दिलवाने में हमेशा मददगार रहे हैं, शायद इसी वजह से यह क्ष्ोत्र युवाओं कुछ ज्यादा ही प्रचलित रहता है। कंप्यूटर इंजीनियरिग दो विषयों पर आधारित है- कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर हार्डवेयर। प्रमुख रूप से एक लीड सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कार्य कंप्यूटर को चलाने के लिए विभिन्न प्रोग्राम तैयार करवाना होता है। साफ्टवेयर इंजीनियर अपने स्टाफ को लीड करता है, साथ ही सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन की क्षमता व उनकी टेस्टिंग की जिम्मेदारी भी निभाता है।
एक सफल साफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास कम से कम कंप्यूटर सांइस से जुड़ी बैचलर डिग्री होना बेहद जरूरी है, और वहीं अगर आप पोस्टग्रेजुएट डिग्री रखते हैं तो यह आपकी सफलता में चार चांद लगा देता है। एक साफ्टवेयर प्रोफेशनल की सैलरी पैकेज 5 लाख से 14 लाख तक हो सकती है।
आईटी मैनेजर
दिनोंदिन बढ़ रही तकनीकि ने जहां लोगों के कामकाज को आसान बनाया है, वहीं दूसरी ओर इसकी बढ़ती पहंुच ने इस क्ष्ोत्र में करियर के नये विकल्पों को पैदा किया है। और इसीलिए यह क्ष्ोत्र छात्रों के लिए हॉट-टॉक बना हुआ है। देश के साथ विदेशों में बढती आईटी प्रोफेशनल की मांग के कारण इस क्षेत्र में अच्छी कॅरियर संभावनाएं हैं। मौजूदा दौर में एक आईटी मैनेजर के कार्य बेहद चैलेंजिंग हो गया है। इन कार्य क्ष्ोत्र में हर वो चीज शामिल होती है, जो इंटरनेट ढांचे से जुड़ी होती है। ये कभी-कभी कंप्यूटर प्रोग्रामर, एनालिस्ट, तकनीक विश्ोषज्ञ, वेबडिजाइनिंग व इंटरनेट से जुड़े सारे कायोर्ं के लिए जिम्मेदार होते हैं। इनका सैलरी पैकेज 3 लाख से 22 लाख रूपये पर एनम हो सकता।
प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर
प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर का कार्य अन्य सभी प्रोफेशंस की ही तरह बेहद चैलेंजिंग होता है। रोज-रोज लांच हो रहे नये प्रोडक्ट व उनकी सेलिंग के लिए किए जा रहे प्रयास इस क्ष्ोत्र को हद से प्रतियोगी बना दिया है। एक प्रोडक्ट मैनेजर पर अपने प्रोडक्ट को मार्केट में स्थापित करने की अहम जिम्मेदारी होती है, साथ ही इन्हें अपने प्रोडक्ट की कीमत को भी लोगों की जेब के अनुसार ही रखना होता है। इनके अन्य कार्यों में प्रोडक्ट को लोगों के दिमाग में फिट रखने या यूं कहें जुबान पर रटाने का जिम्मा होता है, हालांकि यह कार्य विज्ञापन विभाग का होता है, लेकिन इस कार्य में इनका भी अहम किरदार होता है। एक प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर की सालाना सैलरी पैकेज करीब 4 लाख से 26 लाख तक के बीच रहता है।
इंजीनियरिंग म्ौनेजर
एक सफल इंजीनियरिंग मैनेजर का कार्य मुख्यता अपने जूनियर इंजीनियर्स व सांइटिस्ट को हमेशा नया व क्रिएटिव करने के लिए मोटीवेट करना होता है। इनकी ड्यूटीज में उत्पादन की क्वालिटी को कंट्रोल करना व उसे बेहतर करना होता है। साथ ही जुड़े नई खोज व शोध कार्यों को सफलता पूर्वक अंजाम देना होता है। एक सफल इंजीनियरिंग म्ौनेजर बनने के लिए इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी आवश्यक होती है। इससे जुड़े प्रोफेशनल्स की वार्षिक आय करीब 4 लाख से 21 लाख तक हो सकती है।
टैक्स मैनेजर
इस क्ष्ोत्र के प्रोफेशनल्स की कार्यश्ौली में टैक्स, व्यापार के लिए संपूर्ण तैयारी व योजना को मूर्त रूप देना होता है। साथ ही व्यापार में हो रहे नफे-नुकसान का विश्लेषण करना व राजस्व का देखभाल करना होता है। टैक्स मैनेजर के अन्य कार्यों में टैक्स बचत की स्ट्रेटजी तैयार करना व कस्टमर्स को सैटिस्फ ैक्शन प्रोवाइड करना साथ ही फाइनेंस से जुड़े डाटा क ो सुरक्षित रखना व वाणिज्य के क्ष्ोत्र का विकास करना भी प्रमुख रूप से शामिल होता है। टैैक्स म्ौनेजर बनने के लिए आपके पास अकाउंट या फाइनेंस से जुड़ी ग्रेजुएट डिग्री होना इस क्ष्ोत्र में सफल होने के लिए पहली सीढ़ी माना जाता है। इस क्ष्ोत्र से जुड़े प्रोफेशनल्स की वार्षिक आय 3 लाख से 29 लाख के बीच हो सकती है।
सेल्स डायरेक्टर
बाजार में नये-नये प्रोडक्ट के आने से इनकी बिक्र ी के लिए प्रयोग हो रहे हथकंडों ने इस क्ष्ोत्र को बेहद प्रतियोगी बना दिया है। हालांकि जितना यह क्ष्ोत्र चैलेजिंग है उतना ही ज्यादा मनी अर्निंग का श्रोत भी है। इस क्ष्ोत्र से जुड़े प्रोफेशनल्स की जिम्मेदारी होती है कि वो प्रोडक्ट को सेल करने के लिए पूरी तैयारी करनी होती है। ये अपने स्टाफ को नई एक्टीविटीज के जरिए उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए सुपरवाइज करते हैं, साथ ही उत्पाद की सेल बढ़ाने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होते हैं, इन्हें राजस्व इकट्ठा करने की भी कला का उपयोग करना होता है, जिससे कंपनी को फायदा पहुंचता है। इस क्ष्ोत्र से जुड़े प्रोफेशनल्स को हैंडसम सैलरी पैकेज ऑफर की जाती है, जोकि 12 लाख से 58 लाख तक हो सकती है। इस फील्ड से जुड़ने के लिए छात्रों को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या मार्केटिंग में बैचलर डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होना सफलता पाने के लिए अहम होती है।

No comments:

Post a Comment

मुल्क